पाकिस्तान में गृहयुद्ध: इमरान खान गिरफ्तार

दुनिया में आप चाहे जितने बड़े हो जाएं, अपने बाप के बाप नहीं हो सकते। गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में सरदार खान ने ये बात एसपी ऑफिस में रामाधीर सींग के सपूत जेपी को चार थप्पड़ लगाकर समझाई थी। अब चचा इमरान अपने रामाधीर अंकल को इत्ता सीरियसली ले गए। उन्होंने मान लिया कि "जब तक सनीमा है लोग चूतिया बनते रहेंगे। इमरान सनीमा ना देखने की वजह से बन गए और उनका कट गया। पोर्किस्तान में पोर्क फ़ौज को गाली देने लगे, पेल दिए गए। सरदार खान बनने निकले थे, जेपी सींग बनकर रह गए। 


बहरहाल, दुनिया के बेहतरीन जासूसों का जब भी जिक्र आता है, एक हिंदुस्तानी होने के नाते आपको डोवाल साब और रविंद्र कौशिक जरूर याद आते होंगे। डोवाल साब के बारे में कहा और सुना जाता है कि उन्होंने पाकिस्तान में लगभग आठ साल गुजारे, ऑपरेशन ब्लू स्टार किया, भिंडरावाले को एलिमिनेट कराया, सिक्किम और नॉर्थ ईस्ट में बहुत काम किया। ऐसे ही रविंद्र कौशिक के जीवन पर बनी फिल्म देखकर भी हम कम रोमांचित नहीं हुए लेकिन क्या आप जानते हैं कि जासूसी की दुनिया में एक नाम ऐसा भी है जिसने वो सब कुछ किया जिसने उसे भारत का सबसे बड़ा जासूस बना दिया। 


जी हाँ, हम बात कर रहे हैं रिसर्च एंड एनालिसिस विंग की अब तक की सबसे शानदार एसेट इमरान खान की। इमरान खान न सिर्फ पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का कप्तान बना, वर्ल्ड कप भी लाया। उसने वहाँ हर वो काम किया जिसकी उम्मीद उससे थी। जिया उल हक़ के दौर में भी उसने खुद को बचा कर रखा और एक पार्टी बना कर दुश्मन देश का प्रधानमंत्री भी बना। 


एली कोहेन को दुनिया का सबसे बड़ा जासूस माना जाता है। जिन लोगों को एली कोहेन बड़ा जासूस लगता है, उन्हें "दी क्रोनिकल्स ऑफ़ इमरान खान" पढ़नी चाहिए। नहीं, अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर नहीं मिलेगी क्यूंकि वो किताब अभी लिखी नहीं गई है। श्री ब्रो जब भी लिखेंगे, तुम्हें एक सैंपल भेज देंगे। जासूसी उपन्यास पढ़ने का शौक हो, तो मांग लेना। 



तो बात, इमरान की। 71 की इंडिया पाकिस्तान वाली लड़ाई जानते हैं आप? अगर आपको  भी ये लगता है कि 1971 की बांग्लादेश वॉर भारत और पाकिस्तान की लड़ाई थी, तो वाकई भोले हैं आप। वो लड़ाई KGB और CIA के अहं की लड़ाई थी जिसमें जनरल सैम ने इंदिरा गाँधी की नायाब रहनुमाई में पाकिस्तान को बीच से चीयर दिया था। लिखना चीर ही चाह रहे थे, लेकिन हैप्पी ऑवर चल रहे हैं तो चीयर ही लिखा जाएगा। 


अब भारत के सबसे बड़े एसेट की आज गिरफ़्तारी हुई है तो यक़ीनन नुकसान तो हुआ है लेकिन जाते जाते भी इमरान वो करके गया है जो शायद हज़ारों डॉलर देकर भी रॉ नहीं कर पाती। 



खैर, मोदी जी ने इमरान को सेटेलाइट फोन पे "शाबास बेटे" बोल दिया है। जल्दी ही हम उसको बाहर निकालेंगे। सूत्रों के मुताबिक इमरान ने मुड़ी जी को लभ यू मुड़ी जी बोला है और एक और बियाह करवा देना मुड़ी जी वाली डिमांड दोहरा दी है। 


मुड़ी जी ने भक्क झोपडी के बोल के फोन काट दिया है। 

Comments

Popular posts from this blog

ईवीएम बेवफा है !!

पप्पू एंड उसकी यात्रा - लाँग लिव इंटरटेनमेंट